आखिर कैसे हुआ टिकटोक फेमस : क्या है टिकटोक की कहानी || Kaise ek free appliation bani 75 Billions Dollars ki
आखिर कैसे हुआ टिकटोक फेमस : क्या है टिकटोक की कहानी
टिकटॉक (टिक टोक या टिक टॉक) लघु लिप-सिंक, कॉमेडी और प्रतिभा वीडियो बनाने और साझा करने के आईओएस और एंड्राइड सोशल मीडिया वीडियो ऐप है । ऐप को 2017 में चीनी डेवलपर बाइटडांस द्वारा चीन के बाहर के बाजारों के लिए लॉन्च किया गया था। बाइटडांस ने पहले डॉयेन (सितंबर 2016 में चीन के बाजार के लिए) को प्रारम्भ किया। टिकटॉक और डॉयेन समान हैं लेकिन चीनी सेंसरशिप प्रतिबंधों का पालन करने के लिए विभिन्न सर्वरों पर चलते हैं। यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को 3 से 15 सेकंड के लघु संगीत और लिप-सिंक वीडियो बनाने की अनुमति देता है[3][4] और 3 से 60 सेकंड के छोटे लूपिंग वीडियो। यह एशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में लोकप्रिय है।[5] TikTok चीन में उपलब्ध नहीं है, और इसके सर्वर उन देशों में आधारित हैं जहां ऐप उपलब्ध है।[6]
लिए एक
2018 में, आवेदन ने लोकप्रियता हासिल की और अक्टूबर 2018 में अमेरिका में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया, ऐसा करने वाला पहला चीनी ऐप।[7][8] 2018 तक, यह 150 से अधिक बाजारों और 75 भाषाओं में उपलब्ध है। फरवरी 2019 में, टिकटॉक ने, डॉयेन के साथ मिलकर, चीन में एंड्रॉइड इंस्टॉल को छोड़कर वैश्विक स्तर पर एक बिलियन डाउनलोड मारा।[9]
विशेषताएं
TikTok मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को स्वयं का एक छोटा वीडियो बनाने की अनुमति देता है जो अक्सर पृष्ठभूमि में संगीत की सुविधा देता है, इसे फ़िल्टर के साथ धीमा या संपादित किया जा सकता है।[10] ऐप के साथ एक संगीत वीडियो बनाने के लिए, उपयोगकर्ता विभिन्न प्रकार की संगीत शैलियों में से पृष्ठभूमि संगीत चुन सकते हैं, फ़िल्टर के साथ संपादित कर सकते हैं और टिक्कॉक या अन्य सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर दूसरों के साथ साझा करने के लिए अपलोड करने से पहले गति समायोजन के साथ 15 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।[11] वे लोकप्रिय गीतों के लिए लघु लिप-सिंक वीडियो भी फिल्मा सकते हैं।ऐप की "प्रतिक्रिया" सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट वीडियो के लिए अपनी प्रतिक्रिया को फिल्माने की अनुमति देती है, जिसके ऊपर इसे एक छोटी खिड़की में रखा जाता है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमने योग्य है।[12] इसकी "युगल" सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक वीडियो को दूसरे वीडियो से अलग करने की अनुमति देती है।[13] "युगल" फीचर musical.ly का एक और ट्रेडमार्क था
ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने खातों को "निजी" के रूप में सेट करने की अनुमति देता है। ऐसे खातों की सामग्री TikTok के लिए दिखाई देती है, लेकिन TikTok उपयोगकर्ताओं से अवरुद्ध होती है, जो खाता धारक ने उनकी सामग्री को देखने के लिए अधिकृत नहीं किया है।[14] उपयोगकर्ता चुन सकते हैं कि कोई अन्य उपयोगकर्ता, या केवल उनके "दोस्त", टिप्पणी, संदेश, या "प्रतिक्रिया" या "युगल" वीडियो के माध्यम से ऐप के माध्यम से उनके साथ बातचीत कर सकते हैं।[12] उपयोगकर्ता इस बात के लिए भी विशिष्ट वीडियो सेट कर सकते हैं कि "सार्वजनिक", "केवल मित्र", या "निजी", भले ही खाता निजी हो या न हो।
टिकटॉक पर "आपके लिए" पृष्ठ ऐप पर आपके पिछले कार्यों के आधार पर आपको अनुशंसित वीडियो का एक फ़ीड है, जिसमें आपको किस तरह की सामग्री पसंद है। उपयोगकर्ताओं को केवल "आपके लिए" पृष्ठ पर चित्रित किया जा सकता है, यदि वे 16 या उससे अधिक टिक्कॉक नीति के अनुसार हैं। 16 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ता "आपके लिए" पृष्ठ के अंतर्गत, ध्वनियों के नीचे, या किसी भी हैशटैग के तहत नहीं दिखाएंगे। [15]
उपयोगकर्ता अपने "सहेजे गए" अनुभाग में वीडियो, हैशटैग, फ़िल्टर और ध्वनियाँ भी जोड़ सकते हैं। यह अनुभाग केवल उपयोगकर्ता को उनकी प्रोफ़ाइल पर दिखाई देता है, जो उन्हें किसी भी वीडियो, हैशटैग, फ़िल्टर, या ध्वनि को वापस संदर्भित करने की अनुमति देता है।
कृत्रिम होशियारी
टिकटोक सामग्री के साथ अपनी बातचीत के माध्यम से उपयोगकर्ताओं की रुचियों और वरीयताओं का विश्लेषण करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता को नियुक्त करता है, और प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक व्यक्तिगत सामग्री फ़ीड प्रदर्शित करता है। [16] [17]रुझान
टिकटोक के भीतर कई तरह के ट्रेंड हैं, जिसमें मीम्स, लिप-सिंकर्ड गाने और कॉमेडी शामिल हैं। Duets, एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को मूल सामग्री के ऑडियो के साथ मौजूदा वीडियो में अपना वीडियो जोड़ने की अनुमति देती है, जिसके कारण इनमें से अधिकांश चलन में आ गए हैं।टिकटोक पर खोज पृष्ठ पर, या खोज लोगो वाले पृष्ठ पर रुझान दिखाए जाते हैं। पृष्ठ एप्लिकेशन के बीच ट्रेंडिंग हैशटैग और चुनौतियों को शामिल करता है। कुछ में #posechallenge, #filterswitch, #makeeverysecondcount, #wannalisten, #pillowchallenge, #furrywar, #hitormiss, #bottetcapchallenge और बहुत कुछ शामिल हैं।
जून 2019 में, कंपनी ने हैश टैग #Edutok पेश किया जिसे 37 बिलियन व्यूज मिले। इस विकास के बाद कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर शैक्षिक सामग्री बनाने के लिए एडटेक स्टार्ट अप्स के साथ साझेदारी शुरू की। [18]
कानूनी मुद्दे
इंडोनेशिया में प्रतिबंध
इंडोनेशिया ने 3 जुलाई 2018 को अश्लील वीडियो और ईश निंदा जैसी अवैध सामग्री के बारे में सार्वजनिक चिंता के बीच टीकटोक ऐप को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। नकारात्मक सामग्री को हटाने, सरकारी संपर्क कार्यालय खोलने, और उम्र प्रतिबंध और सुरक्षा तंत्र को लागू करने सहित कई बदलाव करने के एक सप्ताह बाद ऐप को अनब्लॉक कर दिया गया था।[19]Tencent मुकदमे
Tencent के WeChat मंच पर डॉयिन के वीडियो को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया गया है।[20] [21] अप्रैल 2018 में, डॉयिन ने Tencent पर मुकदमा दायर किया और उस पर अपने WeChat प्लेटफॉर्म पर झूठी और हानिकारक जानकारी फैलाने का आरोप लगाया, मुआवजे और माफी में 1 मिलियन RMB की मांग की। जून 2018 में, Tencent ने एक अदालत में टाउटियाओ और डॉयिन के खिलाफ मुकदमा दायर किया, आरोप लगाया कि उन्होंने बार-बार नकारात्मक खबर के साथ Tencent को बदनाम किया और क्षतिपूर्ति के लिए आरएमबी 1 की मामूली राशि और एक सार्वजनिक माफी की मांग की।[22] इसके जवाब में, टुटियाओ ने Tencent के खिलाफ कथित रूप से अनुचित प्रतिस्पर्धा के लिए अगले दिन शिकायत दर्ज की और आर्थिक नुकसान में 90 मिलियन RMB की मांग की। [23]यूएस COPPA जुर्माना
27 फरवरी 2019 को, संयुक्त राज्य संघीय व्यापार आयोग ने बाल ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन में 13 वर्ष से कम आयु के नाबालिगों से जानकारी एकत्र करने के लिए बाइटडांस यूएस $ 5.7 मिलियन का जुर्माना लगाया।[24] बाइटडांस ने टिकटॉक में किड्स-ओनली मोड जोड़कर जवाब दिया जो वीडियो अपलोड करने, यूजर प्रोफाइल के निर्माण, डायरेक्ट मैसेजिंग और दूसरे के वीडियो पर कमेंट करने के दौरान ब्लॉक करता है, जबकि अभी भी कंटेंट को देखने और रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है।[25]भारत में संक्षिप्त प्रतिबंध
3 अप्रैल 2019 को, मद्रास उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए भारत सरकार से "अश्लील साहित्य को प्रोत्साहित करने" का हवाला देते हुए ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था। अदालत ने यह भी कहा कि ऐप का उपयोग करने वाले बच्चों को यौन शिकारियों द्वारा लक्षित किए जाने का खतरा था। अदालत ने प्रसारण मीडिया को आगे कहा कि उन वीडियो में से कोई भी ऐप से टेलीकास्ट न करे। टिकटोक के प्रवक्ता ने कहा कि वे स्थानीय कानूनों का पालन कर रहे थे और कार्रवाई करने से पहले अदालत के आदेश की प्रति का इंतजार कर रहे थे।[26] 17 अप्रैल को, Google और Apple दोनों ने TikTok को Google Play और ऐप स्टोर से हटा दिया। [27] जैसा कि अदालत ने प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने से इनकार कर दिया, कंपनी ने कहा कि उन्होंने 6 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए थे जो उनकी सामग्री नीति और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते थे।[28]25 अप्रैल 2019 को, तमिलनाडु में एक अदालत द्वारा TikTok डेवलपर बायेडेंस टेक्नोलॉजी से एक याचिका के बाद ऐप स्टोर और Google Play से ऐप के डाउनलोड को प्रतिबंधित करने के अपने आदेश को रद्द करने के बाद प्रतिबंध हटा लिया गया था। [29] [30] भारत के TikTok प्रतिबंध की कीमत ऐप के 15 मिलियन नए उपयोगकर्ताओं को हो सकती है। [31]
0 Comments
Please do not enter any spam link in the comment box.