माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर इन दिनों ब्लू टिक यानी ब्लू बैज का ट्रेंड जोर पकड़ रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्विटर के अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी यूजर अपने अकाउंट को ब्लू टिक के साथ वेरीफाई करवा सकते हैं। इसमें यूजर को किसी तरह की देय राशि का भुगतान नहीं करना होगा, बल्कि सोशल नेटवर्किंग साइट की पॉलिसी क्राइटेरिया को समझना होगा।
आपने कई बार मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट पर एक ब्लू रंग का टिक देखा होगा। यह ब्लू टिक सीधे उनकी प्रोफाइल के नीचे होता है। लेकिन हम यही सोचते हैं कि आखिर यह ब्लू टिक मिलता कैसे है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी प्रोफाइल पर भी ब्लू टिक यानी ब्लू बैज पा सकते हैं।
2/4photo-story-image

ट्विटर पर यूं पाएं ब्लू टिक

ट्विटर पर ब्लू टिक पाने के लिए यूजर को सबसे पहले उसकी पॉलिसी क्राइटेरिया को ध्यान से पढ़ना होगा। इसके अलावा ट्विटर हैंडल पर यूजर का नाम असली होना चाहिए। अकाउंट में भरी गई डिटेल्स में जन्मतिथि और ई-मेल एड्रेस सही होना चाहिए। ट्विटर अकाउंट पर यूजर की तस्वीर असली होना चाहिए। प्राइवेसी सेटिंग में ट्वीट पब्लिक होना चाहिए। आखिरी और सबसे जरूरी बात यूजर के पास सरकार की तरफ से प्रमाणित वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि उसकी स्कैन कॉपी आपको ट्विटर को देनी होगी।
ब्लू टिक के लिए भरा जाता है फॉर्म
पॉलिसी क्राइटेरिया और प्रारंभिक शर्तों को पढ़ने के बाद यूजर को verification.twitter.com पर जाना होगा। यहां यूजर को एक फॉर्म नजर आएगा, जिसमें यूजर को अपनी निजी जानकारी भरनी होगी। वेरीफिकेशन फॉर्म को सही ढंग से भरने के बाद ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन मैसेज आएगा और ब्लू टिक मिल जाएगा। ब्लू टिक मिलने के बाद आपका अकाउंट ऑथेंटिक अकाउंट की श्रेणी में आ जाएगा। इससे यूजर का अकाउंट सर्चिंग रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई देने लगेगा और उसे कुछ विशेष फीचर की भी सुविधा मिलेगा, जो सामान्य यूजर को नहीं मिलती।
3/4photo-story-image

आसान नहीं फेसबुक पर ब्लू टिक पाना

अगर आप ट्विटर की तरह दिखने वाला ब्लू टिक अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर चिपकाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी की गाइडलाइंस को फॉलो करनो होगा। ब्लू टिक मिलने के बाद आपके नाम की कोई कितनी भी कॉपी कर ले, आपका प्रोफाइल पेज भीड़ से एकदम अलग दिखेगा। बताते चलें कि फेसबुक किसी के अकाउंट को आसानी से वेरिफाइड नहीं करता और एक बार ब्लू टिक मिल जाने के बाद आपका पेज पहले से ज्यादा विश्वसनीय बन जाएगा।
फेसबुक पर ब्लू टिक पाने का सही तरीका
फेसबुक प्रोफाइल को वेरीफाई करवाने के लिए about के सेक्शन में सही जानकारी भरना जरूरी है। बताते चलें कि अकाउंट को वेरीफाई करने से पहले यूजर से एक फॉर्म भरवाया जाता है और कुछ जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाती है। फेसबुक पेज वेरीफिकेशन के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट होना चाहिए और अगर आप किसी कंपनी या संस्था को चलाते हैं तो उसके कागजात आपके पास होना अनिवार्य है। गाइडलाइंस पढ़ने के बाद अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करें और अकाउंट की सेटिंग्स में जाएं। अब general account settings में सबसे ऊपर नाम के आगे दिख रहे edit पर क्लिक करें। फिर learn more को चुनें और नया पेज खुलने के बाद let us know को सिलेक्ट करें। अब सबसे ऊपर नजर आ रहे सर्च बार में How do i verify my account टाइप करें और एंटर का बटन दबाएं। फिर verify profiles and pages पर क्लिक करें। अब नया पेज खुलने पर verification पर क्लिक करें और ब्लू टिक के लिए मांगी गई जानकारियों को भरें। अगर आपका पेज स्पोर्ट्स, सेलेब्रिटी, या म्यूजिक जैसी कैटेगरी का है तो उसे वेरीफाई होने में 3 से 6 दिन का समय लगता है। वहीं बिजनेस कैटेगरी में आने वालों को प्रोफाइल वेरीफाई करवाने में 7-45 दिन का समय लगता है।
4/4photo-story-image

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने की शर्तें

फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। कंपनी की गाइडेंस के अनुसार इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक को केवल प्रसिद्ध हस्तियों के लिए ही सुरक्षित रखा गया है। सामान्य श्रेणी वाले यूजर इसका इस्तेमाल फिलहाल नहीं कर सकते। इतना ही नहीं, फेसबुक पर ब्लू टिक प्राप्त कर चुके यूजर के लिए भी इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाना नामुमकिन है। हालांकि यदि आप देश-दुनिया की विशेष हस्तियों में शुमार हैं तो इंस्टाग्राम पर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

0 Comments