बधाई हो, भारत में फिर चलेगा TikTok का जादू! इस नए नाम के साथ जल्द कर सकता है वापसी, जानिए सबकुछ
बाइटडांस ने 6 जुलाई को "TickTock" शीर्षक के साथ टिकटॉक के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया। आवेदन, जिसे पहले ट्विटर पर टिपस्टर मुकुल शर्मा द्वारा रिपोर्ट किया गया था, को ट्रेड मार्क नियमों, 2002 की चौथी अनुसूची की कक्षा 42 के तहत दायर किया गया था। जो "वैज्ञानिक और तकनीकी सेवाओं और उससे संबंधित अनुसंधान और डिजाइन; औद्योगिक विश्लेषण और अनुसंधान सेवाएं; कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का डिजाइन और विकास के लिए है।" हालांकि बाइटडांस ने इस संबंध में आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
भारतीय IT नियमों के हिसाब से काम करेगी कंपनी-रिपोर्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिकटॉक को देश में वापस लाने के लिए बाइटडांस सरकार से बातचीत कर रही है। चीनी कंपनी ने अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि वह नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए काम करेगी।
भारतीय IT नियमों के हिसाब से काम करेगी कंपनी-रिपोर्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिकटॉक को देश में वापस लाने के लिए बाइटडांस सरकार से बातचीत कर रही है। चीनी कंपनी ने अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि वह नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए काम करेगी।
नोडल और शिकायत अधिकारी नियुक्त करने के बावजूद हुई थी बैन
2019 में बाइटडांस ने भारत में अपना मुख्य नोडल और शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। यह 'महत्वपूर्ण' सोशल मीडिया इन्टर्मीडीएरीज़ के लिए आईटी नियमों की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है, जिनके देश में 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं।
हालांकि, नोडल और शिकायत अधिकारी होने के बावजूद, चीन के साथ सीमा तनाव के बीच देश की "संप्रभुता और अखंडता" को खतरे में डालने के लिए बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक को पिछले साल देशव्यापी प्रतिबंध का सामना करना पड़ा। प्रतिबंध के महीनों बाद, बाइटडांस ने कथित तौर पर देश में अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करने के लिए टिकटॉक में निवेश के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ चर्चा की। हालांकि, उस चर्चा ने कोई बदलाव लाने में मदद नहीं की।
कई प्लेटफॉर्म ने उठाया टिकटॉक बैन का फायदा
अपने प्रतिबंध के समय, देश में टिकटॉक के लगभग 20 करोड़ उपयोगकर्ता थे। उन उपयोगकर्ताओं को क्रमशः अपने इंटीग्रेट ऑफरिंग्स रील्स और शॉर्ट्स के माध्यम से इंस्टाग्राम और यूट्यूब सहित प्लेटफार्मों द्वारा आकर्षित किया गया था। राष्ट्रीय लॉकडाउन के बीच शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप्स की मांग पर इसके प्रतिबंध और नकदी का लाभ उठाने के लिए कुछ भारतीय टिकटॉक विकल्प भी बाजार में उभरे।
बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में वापस आया PUBG
इस महीने की शुरुआत में, PUBG मोबाइल, जो पिछले साल के सीरियल चीनी ऐप प्रतिबंध का एक हिस्सा था, भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के रूप में वापस आया। चीन का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शीन जिसे पिछले साल प्रतिबंधित किया गया था, वह भी अगले हफ्ते अमेज़न की प्राइम डे सेल के जरिए देश में वापस आने की कोशिश कर रहा है
2019 में बाइटडांस ने भारत में अपना मुख्य नोडल और शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। यह 'महत्वपूर्ण' सोशल मीडिया इन्टर्मीडीएरीज़ के लिए आईटी नियमों की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है, जिनके देश में 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं।
हालांकि, नोडल और शिकायत अधिकारी होने के बावजूद, चीन के साथ सीमा तनाव के बीच देश की "संप्रभुता और अखंडता" को खतरे में डालने के लिए बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक को पिछले साल देशव्यापी प्रतिबंध का सामना करना पड़ा। प्रतिबंध के महीनों बाद, बाइटडांस ने कथित तौर पर देश में अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करने के लिए टिकटॉक में निवेश के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ चर्चा की। हालांकि, उस चर्चा ने कोई बदलाव लाने में मदद नहीं की।
कई प्लेटफॉर्म ने उठाया टिकटॉक बैन का फायदा
अपने प्रतिबंध के समय, देश में टिकटॉक के लगभग 20 करोड़ उपयोगकर्ता थे। उन उपयोगकर्ताओं को क्रमशः अपने इंटीग्रेट ऑफरिंग्स रील्स और शॉर्ट्स के माध्यम से इंस्टाग्राम और यूट्यूब सहित प्लेटफार्मों द्वारा आकर्षित किया गया था। राष्ट्रीय लॉकडाउन के बीच शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप्स की मांग पर इसके प्रतिबंध और नकदी का लाभ उठाने के लिए कुछ भारतीय टिकटॉक विकल्प भी बाजार में उभरे।
बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में वापस आया PUBG
इस महीने की शुरुआत में, PUBG मोबाइल, जो पिछले साल के सीरियल चीनी ऐप प्रतिबंध का एक हिस्सा था, भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के रूप में वापस आया। चीन का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शीन जिसे पिछले साल प्रतिबंधित किया गया था, वह भी अगले हफ्ते अमेज़न की प्राइम डे सेल के जरिए देश में वापस आने की कोशिश कर रहा है
0 Comments
Please do not enter any spam link in the comment box.