आप सब जानते होंगे कि Lockdown 2.0 की शुरुआत हो चुकी है । आज सुबह ही 10:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदेश कर दिया है । कि अब इस Lockdown को 3 मई तक बढ़ा दिया जायेगा । और आज जो Lockdown की नरेंद्र मोदी ने स्पीच दी है वह 25 मिनट की है ।
तो सबसे पहले उस स्पीच की मुख्य बातें जान लेते है ।
प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि :- आप सभी देशवासियों की तपस्या से आपके त्याग की वजह से भारत अब तक कोरोना से होने वाले नुक्सान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है । आप लोगों ने कास्ट सहकर भी अपने देश को बचाया है । मैं जनता हु कि आपको कितनी दिक्कते हो रही हैं । किसी को खाने की परेशानी किसी को आने जाने की परेशानी को घर परिवार से दूर है । लेकिन आप देश के खातिर एक अनुशाषित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे है । 

इस पूरी स्पीच के अंत में प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी ने हमें सात ऐसे पॉइंट बताये जिन्हें हमें ध्यान रखना है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि :- 
पहली बात :- अपने घर के बुजुर्गो का विशेष ध्यान रखे । विशेषतर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमरी हो उनकी हमें एक्स्ट्रा केअर करनी है । उन्हें कोरोना सर बचाना है ।
दूसरी बात :- Lockdown और सोशल डिस्टनसिंग की लक्ष्मणरेखा का पूर्ण रूप से पालन करना है । घर। में बने फेस कवर या मास्क और वो भी घर ने बने उनका अनिवार्य रूप से प्रयोग करे । 
तीसरी बात :- अपने इम्युनिटी बढ़ाने के लिये आयुष मंत्रालय द्वारा जो निर्देश दिए गए है उनका पालन करे गर्म पानी या काढ़ा है तो उसका सेवन करे ।
चौथी बात :- कोरोना संक्रमण फेलाने से रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल अप्प डाउनलोड करे व दुसरो को उसे डाउनलोड करने की सलाह दे । 
पांचवी बात :- जितना हो सके उतनी गरीब परिवार की मदद करे ।
छटवीं बात :- आप अपने व्यवसाय अपने उधोग में आप अपने साथ काम करने वालों के प्रति संवेदना रखें  । उन्हें नौकरी से न निकले । 
सातवीं बात :- देश के कोरोना योद्धा हमारे डॉक्टर,नर्स,सफाई कर्मी,पुलिस कर्मी ऐसे सभी लोगो का सम्मान करे उनका गौरव बढ़ाये। 
Lockdown 2.0 बढ़ने के लिए ऐसी क्या वजह थी किस किस से इसकी सलाह ली आईये जानते है ।
Lockdown को बढ़ाया जाये । कई राज्यो ने तो पहले से ही Lockdown बढ़ा दिया है । साथियो सारे सुझावो का ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि Lockdown बढ़ाना पड़ेगा । यानि 3 मई हम सभी को हर देशवासी को Lockdown में रहना होगा । इस दौरान हमें अनुसाशन का उसी तरह ध्यान रखना है जेसे कि अभी तक हम रखते आये है ।
प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि :- राज्यो के साथ निरंतर चर्चाये की और इन सभी चर्चाओं से एक ही बात उभर कर आती है हर किस का यही सुझाव आता है नागरिकों की तरफ से भी यही सुझाव आता है कि 

! कहते है कि प्रजा का राजा जब हाथ जोड़कर कोई प्रार्थना करता है । इसका मतलब है कि मुसीबत बहुत बड़ी है । और ठीक नरेंद्र मोदी जी ने आज बिलकुल इसा ही करा है । 

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि :- मेरे सभी देश वासियो से यह प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रो में फेलाने नहीं देना है । स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो यह हमारे लिए चिंता का विषय होगा । कही पर भी कोरोना से एक भी मरीज की दुखःद मृत्यु होती है । तो हमारी चिंता और भी बढ़ जायेगी ।

इसी को देखते हुए कुछ कठोर कदम सुनिश्चित किये गए है ।

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा :- अगले एक सप्ताह कोरोना के खिलाफ लड़ाई ने कठोरता और ज्यादा बढ़ायी जायेगी 20 अप्रैल तक हर कसबे हर थाणे हर जिले हर राज्य को बड़ी बारीकी से परखा जायेगा वहा Lockdown का कितना पालन हो रहा है । उस क्षेत्र में कोरोना से खुद को कितना बचाया है । इसका मूल्यांकन लगातार किया जायेगा जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे जो अपने यहा हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे ।और जिनके हॉटस्पॉट के बदलने की आशंका भी कम होगी वहा पर 20 अप्रैल से कुछ जरुरी गतिविधियों की अनुमती शशर्त होगी बाहर निकलने के नियम बहुत सख्त होंगे Lockdown अगर टूटते है । और कोरोना का पैर इलाके में पड़ता है तो सारी अनुमती वापिस ले ली जाएँगी और इसलिए न खुद लापरवाही करे न दुसरो को करने दे ।

Official video :-


0 Comments