आरटीओ ऑफिस के बाहर बैठे दलाल।
आरटीओ ऑफिस के बाहर बैठे दलाल। - फोटो : CITY OFFICE





 आरटीओ दफ्तर के बाहर दलालों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। यह आने वाले लोगों को बरगलाकर उनका काम अपने हाथों में ले लेते हैं। इसके बाद मनमानी रकम बसूलते हुए लोगों के काम किये जाते हैं।
काम कराने आ रहे लोग भी सरकारी सिस्टम के चलते इनसे कार्य करवाने के लिए राजी हो जाते हैं। ऐसे में जैसे ही लॉकडाउन खुला, वैसे ही दफ्तर के बाहर जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। जबकि लाइसेंस को छोड़कर सभी काम विंडो के माध्यम से किये जा रहे हैं, लेकिन विंडो तक पहुंचने में दलाल अड़चन पैदा करते हैं। शुक्रवार को अमर उजाला ने जब विभागीय पड़ताल की तो पता चला कि दलाल काम अटकने का हवाला देकर खुद करवाने की कहते हैं। इतना ही नहीं अन्य तरीके की समस्याएं बताते हुए कहते हैं काम जल्दी हो जाएगा। आनलाइन पोर्टल आने से पहले भी यही हालात रहते थे। टैक्नोलॉजी की जानकारी न होने पर लोग मनमानी रकम भी देने को तैयार हो जाते हैं।
इस संबंध में जब विभाग को सूचना मिली तो एआरटीओ प्रशासन रंजीत सिंह ने एसएसपी और डीएम को पत्र लिखा है, जिसके माध्यम से कहा गया है कि विभागीय दफ्तर के बार अराजक तत्व मौजूद हैं। जो लोगों को गुमराह करने में लगे रहते हैं। ऐसे में इन अराजक तत्वों को हटाने का अनुरोध किया है। अब देखना होगा कि पुलिस कब सक्रिय होती है और अराजक तत्वों को हटाती है।


0 Comments